आर आई एन एल ने लागत प्रबंधन में राष्ट्रीय पुरस्कार जीता    29-Sep-2021

आज, भारत के लागत लेखाकार संस्थान द्वारा 17 वें लागत प्रबंधन उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह-2019 विषय पर आयोजित ऑनलाइन समारोह में ‘मैनुफैक्चरिंग-पब्लिक-मेगा’ श्रेणी के तहत राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड-विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।


और पढ़ें
आर आई एन एल को ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्कार’    14-Sep-2021

आर आई एन एल-वी एस पी को वर्ष 2020-21 के लिए राजभाषा हिंदी के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्कार’-प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। आर आई एन एल के निदेशक (वाणिज्य) एवं निदेशक (कार्मिक) अतिरिक्त प्रभार श्री डी के मोहंती ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय हिंदी दिवस समारोह के अवसर पर माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह की उपस्थिति में माननीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय से यह पुरस्कार ग्रहण किया।


और पढ़ें
श्री अतुल भट्ट ने आर आई एन एल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाला    13-Sep-2021

श्री अतुल भट्ट ने आज आर आई एन एल-विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाला। इससे पूर्व श्री भट्ट मेकॉन लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक थे।  श्री अतुल भट्ट ने इस अवसर पर आर आई एन एल समूह को शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि आर आई एन एल-वी एस पी समूह अपने उत्कृष्ट कार्य व टीम भावना हेतु पहचाना जाता है।


और पढ़ें
माननीय इस्पात व ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने फोर्ज्ड व्हील संयंत्र का भ्रमण किया    13-Sep-2021

भारत सरकार के माननीय इस्पात व ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने आज राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड के उत्तर प्रदेश के रायबरेली में स्थित फोर्ज्ड व्हील संयंत्र का भ्रमण किया। उन्होंने फोर्ज्ड व्हील संयंत्र के सा एरिया से लेकर विभिन्न अनुभागों, फोर्जिंग लाइन से लेकर हीट ट्रीटमेंट, फोर्ज्ड व्हील के मशीनिंग एवं परीक्षण व व्हील उत्पादन की पूरी प्रक्रिया का संदर्शन किया।


और पढ़ें
श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आर आई एन एल वाइजाग स्टील में जंबो कोविड सेवा सुविधा का उद्घाटन किया    30-May-2021

भारत सरकार के माननीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आर आई एन एल वाइजाग स्टील के गुरजाडा कलाक्षेत्रम एवं हॉस्टल-1 में कोविड मरीजों के उपचार हेतु परिकल्पित 1000 बेड सुविधा के अंतर्गत 300 बेड (चरण-1) के जंबो कोविड सेवा सुविधा का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। श्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने संबोधन में इस महामारी के दौरान पूरे देश में अनेक लोगों के जीवन बचाने हेतु अथक प्रयास करने एवं सेवा प्रदान करने को माध्यम से राष्ट्रीय हित में सहयोग देने हेतु आर आई एन एल-वाइजाग स्टील के प्रयासों की सराहना की।  उन्होंने महाराष्ट्र में प्रथम ऑक्सीजन एक्सप्रेस भेजने में आर आई एन एल के त्वरित एवं समर्पित प्रयास हेतु आर आई एन एल समूह की प्रशंसा की।  उन्होंने आर आई एन एल-वाइजाग स्टील के परिसर में यह जंबो कोविड सेवा सुविधा शुरु करने में सभी प्रकार से अपेक्षित सहयोग देने हेतु आंध्र प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया। भारत सरकार के माननीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते कार्यक्रम में उपस्थित थे।  उन्होंने कोविड से पीड़ित मरीजों के लिए चिकित्सीय द्रव ऑक्सीजन की आपूर्ति एवं अभी आंध्र प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के सहयोग से इस जंबो कोविड सेवा सुविधा के माध्यम से मरीजों को समय पर राहत दिलाने हेतु आर आई एन एल समूह को बधाई दी।


और पढ़ें
पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस –- महामारी से लड़ने हेतु देश के साथ खड़ा आर आई एन एल     23-Apr-2021

आर आई एन एल, जो पूर्वी तट पर अवस्थित पहला समग्र इस्पात संयंत्र है और जिसके पास मुख्यत: इस्पात उत्पादन प्रक्रिया हेतु अपना ऑक्सीजन संयंत्र है, वर्तमान महामारी से जूझने में राष्ट्र को सहयोग देते हुए यह ऑक्सीजन संयंत्र शुरुआत से अब तक 9000 टन से अधिक एल ओ एम (लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन) की आपूर्ति कर चुका है।  इस संकट की घड़ी में महाराष्ट्र जैसे सुदूर क्षेत्रों को एल एम ओ की आपूर्ति करने की चुनौती को पूरा करते हुए जब 18 अप्रैल को भारतीय रेल द्वारा परिवहन का निर्णय लिया गया, तो तुरंत आर आई एन एल समूह ने कार्य शुरु कर दिया और भारतीय रेल के साथ सक्रिय भागीदारी निभाई।आपात स्थिति, संयंत्र के अंदर सड़क व रेल लॉजिस्टिक्स का आकलन करते हुए 18 अप्रैल को ही आर ओ आर ओ सुविधा हेतु रेल ट्रैक तैयार किया गया और रोल ऑन-रोल ऑफ (आर ओ आर ओ) सेवाओं हेतु 30 घंटे में एक रेल ट्रैक तैयार किया गया।  महाराष्ट्र से 7 खाली क्रयोजेनिक टैंकरों के साथ कुल 100 टन से अधिक एल एम ओ की वहन क्षमता वाली पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस 22 अप्रैल, 21 को पूर्वाह्न 4.00 बजे संयंत्र के वॉयर रॉड मिल-2 के सामने नवनिर्मित रैंप के पास पहुँची। सात टैंकरों में से, 4 टैंकरों की क्षमता 16 टन और तीन की क्षमता 14 टन की थी।  टैंकरों को क्लैंप की सहायता से फ्लैट वैगनों पर रखा गया और डिफ्लेटेड टैयर कंडीशन एवं डी-शैकल स्थिति में अपेक्षित एक किलोग्राम से अधिक दाब में रखा गया।वहाँ से टैंकरों को ए एस पी-1 एवं ए एस पी-5 में भरने से पूर्व उनका पूर्व भारमापन किया गया।


और पढ़ें
आर आई एन एल-वी एस पी ने लगभग 18000 करोड़ रुपये का कारोबार करके अनोखा निष्पादन किया – श्री पी के रथ, अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक    01-Apr-2021

आर आई एन एल-वी एस पी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ ने बताया कि अभी हाल ही में समाप्त वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कंपनी ने 13% विकास दर और 4.45 मिलियन टन की बिक्री मात्रा में 4.0% प्रभावकारी वृद्धि हासिल करते हुए अब तक का दूसरा श्रेष्ठतम निष्पादन लगभग 18000 करोड़ रुपये का कारोबार किया है।  आर आई एन एल ने आखिरी के चार महीनों में लगभग 740 करोड़ रुपये का निवल लाभ दर्ज किया है।  मार्च, 2021 के दौरान पहली बार इतिहास बनाते हुए कंपनी ने 3,300 करोड़ का बिक्री कारोबार एवं 7,11,000 टन मात्रा की बिक्री की है।  यह बिक्री कारोबार मार्च, 2019 के रुपये 2,329 करोड के पिछले श्रेष्ठतम से 42% अधिक बढ़कर हुआ है।  उन्होंने प्रचालन के सभी क्षेत्रों में अनुकरणीय निष्पादन हासिल करने के लिए  आर आई एन एल-वी एस पी समूह को बधाई दी।  आज प्रशासनिक भवन के मुख्य सभागार में वर्चुवल माध्यम से कंपनी के वरिष्ठ प्राधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री पी के रथ ने कंपनी के सर्वतोमुखी विकास का उल्लेख किया और बताया कि यह दिसंबर, 2020 से दर्ज हो रहे रिकार्ड स्तर के उत्पादन के बदौलत संभव हो सका है।


और पढ़ें
आर आई एन एल वी एस पी ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया    12-Mar-2021

आर आई एन एल-विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों ने 50वें राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया।  इस अवसर पर आज वी एस पी के प्रशिक्षण केंद्र में एक समारोह आयोजित किया गया। 50वें राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का उद्देश्य ‘आपदा से सीख ग्रहण करना और सुरक्षित भविष्य हेतु तैयारी करना’ है। समारोह के मुख्य अतिथि एवं आंध्र प्रदेश सरकार के फैक्टरी निदेशक श्री डी सी एस वर्मा ने सुरक्षा मानकों की बढ़ोत्तरी एवं आर आई एन एल के बेहतरीन भावी सांख्यकीय प्रयासों की प्रशंसा की।  उन्होंने कहा कि हमें आपदाओं से सीख ग्रहण करनी होगी और छोटी-छोटी त्रुटियों को भी नजरंदाज नहीं करना होगा और हमेशा सुरक्षा के लिए कठिनतम परिस्थितियों से जूझने के लिए भी तत्पर रहना होगा। बेहतरीन कल के लिए सुरक्षा को संगठन का आधार बनाना होगा।


और पढ़ें
गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली क्यू एम एस आई एस ओ 9001: 2015 प्रमाणन    22-Feb-2021

बी वी आई पी एल के छ: सदसीय-लेखापरीक्षक दल ने 22.02.2021 से 27.02.2021 तक पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली ई एन एम एस, ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली ई एम एस और व्यावसायिक स्वास्थ्य व सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली ओ एच एस एम एस की लेखापरीक्षा की।


और पढ़ें
आर आई एन एल वी एस पी का 39 वाँ गठन दिवस समारोह    18-Feb-2021

आर आई एन एल वी एस पी के 39वें गठन दिवस समारोह के अवसर पर संगठन के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ ने अपने संबोधन में उत्कृष्ट निष्पादन हेतु पुरस्कार प्राप्त कर्मचारियों को बधाई दी और कहा कि पुरस्कार विजेता संगठन में प्रोत्साहक संस्कृति को बढ़ावा देने में मुख्य स्रोत का काम करते हैं। इस शुभ एवं ऐतिहासिक दिवस के अवसर पर उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि हम कंपनी को विकास एवं समग्रता की नई ऊँचाइयों तक ले जाने हेतु स्वयं को पुन: समर्पित करें।  आज हमारी कंपनी 7.3 मिलियन टन प्रतिवर्ष उत्पादन कर रही है और आपमें से प्रत्येक कर्मचारी के समर्पित एवं प्रतिबद्ध प्रयासों से यह बदलाव संभव हुआ है।


और पढ़ें
राष्ट्रीयता की भावना के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया    26-Jan-2021

आर आई एन एल विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र ने आज उक्कुनगरम में राष्ट्रीयता की भावना के साथ 72वाँ गणतंत्र दिवस मनाया। आर आई एन एल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ ने टाउनशिप के तृष्णा ग्राउंड्स में तिरंगा फहराया, केंदीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों की सलामी गारद का निरीक्षण किया और उनकी सलामी ली।  कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को संबोधित करते हुए श्री रथ ने आर आई एन एल समूह को सभी प्रमुख उत्पादन इकाइयों में अत्यधिक उत्पादन दर्ज करने एवं बाजार में उपलब्ध अवसरों का उपयोग करने हेतु बधाई दी। वर्ष 2020 से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला, जिससे कंपनी को फायदा हुआ और इससे भविष्य में ऐसी चुनौतियों का मजबूती से सामना करने की ताकत मिली। उन्होंने हर प्रक्रिया में लागत की बचत के अवसरों के लगातार अन्वेषण की अपील की।  जब घरेलू माँग कम हुई, तब हमने निर्यात को 141% तक बढ़ाकर वर्ष के दौरान दिसंबर, 2020 तक 3109 करोड़ रुपये की बिक्री की।


और पढ़ें
वी एस जी एच-आर आई एन एल में कोविड 19 टीका अभियान     25-Jan-2021

आज आर आई एन एल में कोविड 19 टीका अभियान शुरु हो चुका है। आर आई एन एल-वाइजाग स्टील के निदेशक (वाणिज्य) श्री देब कुमार मोहंती ने विशाखा स्टील जनरल अस्पताल (वी एस जी एच) के मेन बर्न्स यूनिट परिसर में दो सत्र स्थलों का उद्घाटन किया। उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ संपर्क करके वी एस जी एच के लिए टीका स्थल सफलतापूर्वक मंजूर कराने और सभी फ्रंटलाइन कोविड योद्धाओं के लिए अपेक्षित खुराक में टीका प्राप्त करने हेतु मुख्य महाप्रबंधक (चिकित्सा) डॉ के एच प्रकाश और उनकी टीम की प्रशंसा की।


और पढ़ें
‘हम सकारात्मकता के साथ नए वर्ष की शुरुआत कर रहे हैं’ आर आई एन एल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ    01-Jan-2021

आर आई एन एल – वी एस पी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ ने आज नव वर्ष  के अवसर पर संदेश देते हुए कहा कि हम नए वर्ष की शुरुआत सकारात्मकता के साथ कर रहे हैं| 20 महीनों के अंतराल के पश्चात हमने दिसंबर, 20 के दौरान 2,100 करोड़ रुपए के बिक्री कारोबार को पार किया है और हम उत्साहित हैं कि 29 महीनों के अंतराल के पश्चात हम 170 करोड़ रुपयों का निवल लाभ प्राप्त करने वाले हैं| बाजार की अनुकूल परिस्थितियों और द्रव इस्पात उत्पादन दर 113 हीट प्रतिदिन के रिकार्ड स्तर पर होने के कारण यह संभव हो पाया है तथा इससे 6.3 मिलियन टन/वर्ष उत्पादन क्षमता के 98% की पूर्ति हुई है| कंपनी में यह पहली बार हुआ है|


और पढ़ें
वाइजाग स्टील में कोक ओवेन बैटरी सं.5 प्रवर्तित    22-Dec-2020

आर आई एन एल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ द्वारा 22 दिसंबर, 2020 को मेकॉन के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक की उपस्थिति में पहली कोक पुशिंग के साथ कोक ओवेन बैटरी सं.5 (सी ओ बी 5) का प्रवर्तन किया गया। इस अवसर पर आर आई एन एल एवं मेकॉन के सभी निदेशक एवं वरिष्ठ प्राधिकारी, श्रमिक संघों के नेता और कर्मचारी उपस्थित थे।


और पढ़ें
गार्ड पांड उद्घाटित     09-Dec-2020

आर आई एन एल-वाइजाग स्टील के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ ने आज विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र में  गार्ड पांड का उद्घाटन किया| श्री रथ ने इस परियोजना को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने के उपलक्ष्य में परियोजना एवं संकर्म विभाग की प्रशंसा की|  उन्होंने यह भी कहा कि पर्यावरण मैत्री उपायों को क्रियान्वित करने में आर आई एन एल सदैव आगे रहता है|  गार्ड पांड एक प्रकार का ‘रक्षा कवच’ मैकेनिज्म है, जो अनुपचारित/असामान्य बहि:स्राव को समुद्र में प्रवाहित करने से रोकता है|


और पढ़ें
केंद्रीय प्रेषण यार्ड में 25 केवी ए सी ओवरहेड विद्युतीकरण कार्य का उद्घाटन    11-Nov-2020

आर आई एन एल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ और पूर्व तट रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक श्री सी के श्रीवास्तव ने 11 नवंबर, 2020 को विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र के केंद्रीय प्रेषण यार्ड एरिया में पूर्व तट रेलवे द्वारा रेलमार्ग नियंत्रण ट्रैक के 25 केवी ए सी ओवरहेड विद्युतीकरण कार्य का उद्घाटन किया|  केंद्रीय प्रेषण यार्ड आर आई एन एल – वी एस पी का अद्वितीय परियोजना है, जिससे आने व जाने की सुविधाओं में सुधार होगा|


और पढ़ें
आर आई एन एल-वाइजाग स्टील द्वारा ऑफ साइट मॉक ड्रिल    09-Nov-2020

विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र ने संयुक्त मुख्य फैक्टरी निरीक्षक (जे सी आई एफ) श्री शिवशंकर रेड्डी के दिशानिर्देश में 09 नवंबर, 2020 को संयंत्र के पास बसे मदीना बाग, इस्लामपेटा गांव में सड़क पर टॉपल्ड टोनर से क्लोरीन के रिसाव की परिस्थिति से संबंधित ऑफ-मॉक ड्रिल आयोजित किया| आर आई एन एल/वी एस पी द्वारा क्लोरीन गैस की जाँच एवं रिसाव को रोकने, चिकित्सीय सहायता, एंबुलेंस एवं एफ एम डी जैसी आवश्यक आकस्मिक सेवाएं उपलब्ध कराई गईं। आर आई एन एल-वी एस पी के केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा अग्नि-शमन एवं बचाव कार्य की सेवाएं उपलब्ध कराई गईं|


और पढ़ें
आर आई एन एल-वी एस पी द्वारा विशाखपट्टणम में पहला रेडियोधर्मी तत्व रिसाव पर मॉक ड्रिल    30-Oct-2020

संयुक्त मुख्य फैक्टरी निरीक्षक श्री जे शिवशंकर रेड्डी ने 30 अक्टूबर, 2020 को विशाखपट्टणम जिले में आर आई एन एल-विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र द्वारा आयोजित रेडियोधर्मी तत्व रिसाव को रोकने की तैयारी पर पहली बार किए गए मॉक ड्रिल को देखा| मॉक ड्रिल के तहत एक कामगार ने आइसोटोप भंडारण कक्ष की सफाई करते समय असावधानी से कोबाल्ट 60 आइसोटोप (रेडियोधर्मी स्रोत) के ढक्कन को खोल दिया और वहाँ आस पास में काम करने वाले 4 कामगार उस रेडियोधर्मी स्रोत से प्रभावित हो गए| इसके फलस्वरुप, मॉक ड्रिल की जानकारी, कार्यनिर्वहण एवं कामगारों एवं परिसर को बचाने की गतिविधियाँ बड़ी ही सावधानी से आयोजित की गईं|


और पढ़ें
क्यू सी एफ आई के 20वें चैप्टर सम्मेलन का आयोजन    12-Oct-2020

आर आई एन एल, विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र के निदेशक (प्रचालन) श्री ए के सक्सेना ने उक्कुनगरम के प्रबंधन विकास केंद्र में गुणवत्ता संकल्पना (डिजिटल फार्म) पर 12 अक्टूबर, 2020 से 17 अक्टूबर, 2020 तक चलने वाले भारतीय गुणवत्ता चक्र संघ (क्यू सी एफ आई), विशाखपट्टणम चैप्टर के 20वें सम्मेलन का उद्घाटन किया|  श्री सक्सेना ने उद्घाटन भाषण में छोटे-छोटे समूहों में होने वाली गुणवत्ता चक्र गतिविधियों, 5 एस, लीन, 6 सिग्मा आदि की जरूरतों एवं वर्तमान औद्योगिक परिदृश्य में उनके महत्व पर बल दिया| उन्होंने बताया कि समग्र गुणवत्ता प्रबंधन के विभिन्न अनुप्रयोगों के कार्यान्वयन का वाइजाग स्टील के विकास एवं सफलता की गाथा में बहुत बड़ा योगदान है|


और पढ़ें
आर आई एन एल ने मनाई महात्मा गाँधी 151वीं जयंती    02-Oct-2020

आर आर आई एन के निगमित पहचान वाले विशाखपट्टणम इस्पात संयंत्र ने सभी प्रकार से कोविड-19 की सावधानियां बरतते हुए समूचे देश की तरह ही श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए आज उक्कुनगरम में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 151वीं जयंती मनाई| आर आई एन एल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी के रथ ने उक्कुनगरम में बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और श्रद्धा सुमन अर्पित किया|


और पढ़ें